Billionaire biography in Hindi

बिल गेट्स, Billionaire biography in Hindi, Bill gates’ daughter, गेट्स मनोवैज्ञानिक

आज हम आपको एक ऐसे शख्स की जीवनी बताने जा रहे हैं। जो दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति है। बिल गेट्स, Billionaire biography in Hindi, Bill gates’ daughter, गेट्स मनोवैज्ञानिक, बिल गेट्स का नाम तो आपने सुना ही होगा, उनका पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है। और उनकी पत्नी का नाम मेलिंडा गेट्स है। उनके तीन बच्चे हैं, इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को हुआ था अब इनकी आयु 67 वर्ष है. उनके पिता का नाम विलियम एच गेट्स था। उनका पेशा, वे एक प्रसिद्ध वकील थे, और बिल गेट्स की माँ का नाम मैरी मैक्सवेल था, उनके माता-पिता चाहते थे कि बिल गेट्स भी एक प्रसिद्ध वकील बनें

Bill Gates programming language

लेकिन बिल गेट्स को बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं में बहुत रुचि थी। इस कारण वे प्रसिद्ध वकील नहीं बन सके। उनकी पढ़ाई अमेरिका के लेकसाइड स्कूल में हुई, स्कूल के छात्रों को कंप्यूटर जानने और समझने के लिए कंप्यूटर दिए गए, इससे कंप्यूटर में उनकी रुचि और ज्यादा बढ़ गई और कंप्यूटर के बारे में जानने से ज्यादा उनको इस बारे में जानने में रुचि थी। कि यह कैसे काम करता है? वह अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर में ही बिताते थे, कुछ साल बाद कंप्यूटर के बारे में जानने के बाद उन्होंने टिक टैक टो नाम का गेम बनाया। जो कि सिंगल पर्सन भी इसे किसी भी कंप्यूटर में खेल सकता था

लेकिन ये गेम ऐसा भी था कि दो व्यक्ति द्वारा भी इसे कागज और पेन के द्वारा खेला जा सकता था और यह एक लोकप्रिय गेम था ये सबसे ज्यादा इंडिया में खेले जाने वाला खेल बन गया था. जिसे एक अकेला व्यक्ति किसी भी कंप्यूटर में खेल सकता था लेकिन यह गेम ऐसा था कि इसे दो लोग भी कागज और कलम से खेल सकते थे और यह एक लोकप्रिय खेल था, यह भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल बन गया था.

How Bill Gates started

स्कूल में उनकी मुलाकात पाल एलन से हुई, दोनों दोस्त बन गए, पाल एलन भी कंप्यूटर में काफी माहिर थे, दोनों अपना सारा समय लैब में बिताते थे। साथ में वे सॉफ्टवेयर को समझने की कोशिश करते थे और सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ करते थे क्योंकि उन्हें यह जानने में ज्यादा दिलचस्पी थी कि यह कैसे काम करता है। और जब उसके टीचर को पता चला तो उसके टीचर ने उन्हें लैब से बाहर निकाल दिया।

और कुछ दिनों के बाद कंप्यूटर में वायरस आने के बाद उन्हें फिर से ठीक करने के लिए बुलाया गया लेकिन उन्होंने कहा कि हम आपके कंप्यूटर के वायरस को हटा देंगे लेकिन आप हमे फिर से लैब से नहीं हटाएंगे और उनके शिक्षक ने भी कहा कि ठीक है हम आपको बाहर नहीं निकालेंगे और दोनों साथ मिलकर उस वायरस को हटा दिया।

और एक बार उनके शिक्षक ने उन्हें ऐसा प्रोग्राम बनाने के लिए कहा कि हमारे स्कूल का टाइम टेबल ऑटोमैटिक हो जाये कुछ ऐसा प्रोग्राम बना दो  फिर दोनों ने मिलकर ऐसा प्रोग्राम बनाया कि इनके द्वारा बनाए गए प्रोग्राम में स्कूल के टाइम टेबल की सभी प्रविष्टियां होने लगीं। सब कुछ आटोमेटिक कर दिया और 15 साल की उम्र में दोनों ने मिलकर एक ऐसा प्रोग्राम बनाया था जो शहर के ट्रैफिक पैटर्न पर पूरी तरह से नजर रख सके। ताकि शहर में कहीं भी जाम न लगे इसके लिए इन्हें 20000 डॉलर भी मिले जो उनकी पहली कमाई थी।

बिल गेट्स कितना पढ़ा है?

स्कूल पूरा करने के बाद, उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और एक साल बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया क्योंकि वे बचपन से ही इतनी किताबें पढ़ते थे कि उनके पास पहले से ही इतना ज्ञान था कि जो भी कॉलेज में पढ़ाया जाता था। यह उनके लिए किसी काम का नहीं था। जब उनके माता-पिता ने पूछा कि वे कॉलेज क्यों छोड़ रहे तो उन्होंने कहा कि मैं पढ़ाने वाले कॉलेज के किसी भी शिक्षक से ज्यादा जानता हूं। यह सुनकर उसकी माँ उस पर क्रोधित हो गई और उसे डांटने लगी क्योंकि उनके अहंकार को ठेस पहुँची थी क्योंकि वह भी एक शिक्षक थी

Microsoft executives

उन्होंने अपनी खुद की कंपनी बनाने के बारे में सोचा और 26 नवंबर 1976 को उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को एक कंपनी के रूप में पंजीकृत किया और कई प्रोग्रामिंग करके कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में सर्वोच्च स्थान हासिल किया, आज उनके सॉफ्टवेयर का उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है। यह मुख्य कारण है। कि वह सबसे अमीर व्यक्ति बन सके,

बिल गेट्स भी इतने महान हैं। कि उन्होंने अपनी पूरी संपत्ति का अधिकार अपने बच्चों को नहीं दिया। ये अपनी सम्पति का 10% से भी कम का अधिकार अपने बच्चो को दे कर जायेंगे  इनका कहना है. की मै अपने बच्चो को इतना शिक्षित करूँगा कि वह खुद पैसा कमा सके और इनकी बाकी कि सम्पत्ति  डोनेशन में जाएगी

Bill Gates net worth in billion – बिल गेट्स की 2021 तक टोटल नेट वर्थ $137 बिलियन हैं।

बिल गेट्स हाउस टूर

बिल गेट्स ने अपने  घर को बेहद आलीशान बनवाया है। उनके घर को दुनिया का चौथा सबसे सुरक्षित घर माना जाता है। उनका घर कई एकड़ में बना है। अपने घर को सुरक्षित बनाने के लिए उन्होंने आस- पास के सारे घर खरीद लिए थे, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उनके घर में 1200 से ज्यादा कर्मचारी हैं। जो उनकी और घर की देखभाल करने में मददगार होते  है। ये जरूरत की सारी चीजे अपने पास ही  रखते हैं। उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है, बिल गेट्स ने अपने हर कमरे में किचन बनवाकर रखा है क्योंकि उन्हें ताजा खाना पसंद है.

उनके घर की कीमत कई मिलियन डॉलर है। वे कहते हैं। गरीबों के लिए जो भी व्यक्ति उनके कोष में सबसे अधिक दान करेगा तो वह उसे अपने आलीशान घर में घूमने का मौका देंगे और जो व्जयक्बति घूमने जाता है तो वह उसके पैरो के नीचे एक माइक्रो चिप लगा देते है.ताकि वे समझ सकें कि वे कहाँ -कहाँ जाते हैं।

Gates foundation leadership

ये दुनियां के प्राइवेट चैरिटेबल फाउंडेशन के मामले में दुनियां में सबसे बड़े है. बिल & मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के नाम से ये एक बिलियन डॉलर हर साल खर्च करते है. गरीबी, भुखमरी, व एजुकेशन के लिए,

एक बार बिल गेट्स खाने के लिए एक होटल में गए और उन्हें वहां कि सर्विस और खाना बहुत पसंद आया और उन्होंने वेटर को 10 डॉलर का टिप दिया और जब वे वहां से जाने लगे तो वेटर ने उनसे पूंछा सर आप दुनिया के सबसे अमीर पर्सन है. और आपने मुझे 10 डॉलर का टिप दिया जबकि आपकी बेटी ने मुझे 100 डॉलर का टिप दिया था  ऐसा क्यों, फिर बिल गेट्स ने उससे कहा कि देखो, बेटी एक अमीर पिता की बेटी है। और मैं एक गरीब पिता का लड़का हूँ इसलिए मैंने आपको $10 की टिप दी

बिल गेट्स कितना दान करते हैं?

इनको बचपन से ही गरीबों की मदद करना बहुत पसंद था। जब गरीबों की मदद करने की बात आती है। तो ये सबसे आगे जाते हैं। वह हर साल करोड़ों रुपये गरीबों को दान करते हैं। बिल गेट्स सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं जानते, वह यह भी बखूबी जानते हैं कि इस पैसे को जरूरतमंदों तक कैसे पहुंचाया जाए।

बिल गेट्स के अनमोल वचन

आपको बता दे की सक्सेस होने के लिए कोई भी इंसान किसी से अलग नही होता बल्कि सक्सेस उसी पर्सन को मिलती है. जो हमेशा अपने फील्ड में कुछ नया सीखकर उसे अप्लाई करते रहते है. बिल गेट्स का मानना है सक्सेस होने का सिर्फ एक ही उपाय है वह है फोकस, सक्सेस होने के लिए फोकस का बहुत बड़ा रोल होता है.अगर किसी काम को करने में आपका फोकस नही है. तो वह काम आप अच्छे से नही कर सकते इसलिए बिल गेट्स कहते है. की सक्सेस होने के लिए फोकस का होना बहुत जरूरी है.

अगर आप किसी भी चीज में सफल होना चाहते हैं। तो आपको  कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

ध्यान दें, समझें, अपनी गलतियों से सीखें और आगे कि सोचें  ये चार चीजें आपके जीवन को कोई भी काम करने के लिए सही दिशा देंगी।

गेट्स मनोवैज्ञानिक

बिल गेट्स कहते है कि किसी भी फील्ड में आगे बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज़ है. तो वह हा आगे कि सोच रखना आईए इसके बारे में विस्तार से जानते है.

आगे की सोच रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आगे की सोच कर ही आप कुछ भी प्लान कर सकते हैं. क्योंकि आप उसे समझने की कोशिश कर सकते हैं और उस पर फोकस कर सकते हैं और कोई भी काम करके अपनी गलतियों से सीख सकते हैं। और आप अपने क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ सकते हैं आगे कि सोच रखने वाला व्यक्ति ही लीडर कहलाता हैं।

अभी क्या हो रहा है 10 साल बाद क्या होने वाला है और 50 साल बाद क्या होगा ऐसी सोच रखने वाले पर्सन अपनी लाइफ में बहुत बड़ी सक्सेस अचीव कर जाते है. क्योंकि वो सोचते ही नही बल्कि उनके एक्शन भी उसी लेवल के होते है वे फ्यूचर को देखकर ही किसी चीज़ को प्लान करते है. लेकिन हमारी भी सोच और एक्शन इनकी तरह हो तो हमे सक्सेसफुल पर्सन बनने से दुनिया कि कोई ताकत नही रोक सकती।

बिल गेट्स ने भी अपने जीवन में बहुत सारी गलतियाँ कीं, लेकिन उनका मानना ​​था कि गलतियों से सीखकर ही प्रगति की जा सकती है। इसलिए वे सीखते रहे और बड़ी से बड़ी सफलता हासिल करते चले गए।

Vikash Modi

Recent Posts

Sample page

2 weeks ago

Ratan Tata successor, Ratan Tata net worth, रतन टाटा स्टोरी इन हिन्दी

रतन टाटा भारत के सबसे बड़े और ईमानदार उद्योगपतियों में से एक हैं। Ratan Tata…

3 weeks ago

Basketball game, Basketball rules, History of basketball

Basketball is a very popular sport. People like to play it a lot. Basketball game,…

3 weeks ago

Volleyball background, स्वास्थ्य के लिए वॉलीबॉल लाभ, वॉलीबॉल इतिहास

आज आप वॉलीबॉल के बारे में विस्तार से जानेंगे कि इसके नियम और कानून क्या…

1 month ago

आमिर खान – भारतीय अभिनेता, आमिर खान वाइफ, पारस्परिक संबंघ – विषय

आमिर खान किरण राव न्यूज़ 2005 में अमीर खान ने किरण राव से शादी की…

1 month ago

कोरोना वैक्सीन, Corona vaccine update, Which COVID vaccine is better

कोरोना वैक्सीन से संबंधित A to Z सूचनाएं! प्रश्न - वेरिफिकेशन के लिए क्या ले…

2 months ago